Store Orders Are Delayed Due To COVID-19. May Be We Will Ship Orders After 31st May 2020, Due To Lockdown In India.

मोतियाबिंद के प्रकार, कारण और निवारण का उपाय Types, Causes And Prevention Of Cataract

types causes and prevention of cataractमोतियाबिंद कई प्रकार का होता है जिसका वर्णन नीचे दिया गया है-

परमाणु मोतियाबिंद – यह लेंस के केंद्र को प्रभावित करने वाला मोतियाबिंद होता है। समय के साथ, लेंस धीरे-धीरे अधिक घने पीले रंग में बदल जाता है और दृष्टि को और अधिक बदल देता है। परमाणु मोतियाबिंद होने पर पढ़ने के लिए अधिक नजदीक से देखना पड़ता है। जैसे-जैसे मोतियाबिंद धीरे-धीरे बढ़ता है, लेंस भी भूरा हो सकता है। लेंस के पीलेपन या भूरेपन के कारण रंगों के बीच अंतर समझने में कठिनाई हो सकती है।

कॉर्टिकल मोतियाबिंद – यह मोतियाबिंद लेंस के किनारों को प्रभावित करते हैं। कॉर्टिकल मोतियाबिंद सफेद, लेंस के बाहरी किनारे पर लकीर जैसा शुरू होता है और धीरे-धीरे बढ़ता है, लकीरें केंद्र तक फैल जाती हैं और लेंस के केंद्र से गुजरने वाले प्रकाश को अवरूद्ध करती हैं।

मोतियाबिंद जो लेंस के पीछे को प्रभावित करते हैं – यह मोतियाबिंद एक छोटे अपारदर्शी क्षेत्र के रूप में शुरू होता है जो आमतौर पर लेंस के पीछे, प्रकाश के रास्ते में बनता है। इस तरह के मोतियाबिंद से पढ़ने में समस्या होता हैं, उज्ज्वल प्रकाश में देखने का क्षमता कम कर देता हैं, और रात के समय रोशनी के आसपास चकाचौंध या घबराहट होता हैं। इस प्रकार का मोतियाबिंद दूसरे तरह के मोतियाबिंद के तुलना में तेजी से प्रगति करता हैं।

जन्मजात मोतियाबिंद – कुछ लोगों को मोतियाबिंद जन्मजात होता हैं। इस तरह का मोतियाबिंद आनुवांशिक हो सकता है, या गर्भाशय के अंदर संक्रमण या चोट लगने के कारण हो सकता है।

ये मोतियाबिंद कुछ दूसरे स्थितियों के वजह से भी हो सकता हैं, जैसे मायोटोनिक डिस्ट्रोफी, न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस टाइप 2 गैलेक्टोसिमिया, या रूबेला। जन्मजात मोतियाबिंद हमेशा दृष्टि को प्रभावित नहीं करते हैं, अगर वे प्रभावित करते हैं तो पता लगने के तुरंत बाद हटा दिया जाता है।

मोतियाबिंद होने का कारण Cataract Causes

मोतियाबिंद होने के कारणों में शामिल है-

  • बढ़ती उम्र
  • उच्च रक्त चाप
  • मधुमेह
  • धूम्रपान
  • पहले का सर्जरी
  • अधिक मात्रा में शराब का सेवन
  • सूर्य के प्रकाश के संपर्क में ज्यादा रहना
  • मोटापा
  • आंख का चोट या सूजन
  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाओं का लंबे समय तक उपयोग

मोतियाबिंद के निवारण का उपाय Cataract prevention

किसी भी अध्ययन से यह साबित नहीं हो पाया है कि मोतियाबिंद को कैसे रोका जा सकता है या मोतियाबिंद बढ़ने के गति को कैसे धीमा किया जा सकता है। लेकिन डॉक्टरों को लगता है कि कुछ उपायों को अपनाने से मोतियाबिंद को रोकने में सहयोग मिल सकता हैं, इन उपायों में निम्नलिखित शामिल है –

आंखों का जांच नियमित करवाएं – आंखों का जांच करवाने से मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं का जल्द से जल्द पता लग जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह लें कि आपको कब – कब आंखों का जांच करवाना चाहिए।

स्वस्थ आहार लें – ऐसा आहार लें जिसमें फल और शब्जियाँ शामिल हों। अपने आहार में कई तरह के फलों और शब्जियों को शामिल करें ता कि आपको कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व मिले। फलों और शब्जियों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में सहयोग करते हैं।

अध्ययनों से ऐसा साबित नहीं हुआ है कि दवा के रूप में एंटीऑक्सिडेंट लेने से मोतियाबिंद को रोका जा सकता हैं। लेकिन, एक बड़ी आबादी पर किये गये अध्ययन से पता चला है कि विटामिन और खनिजों से भरपूर स्वस्थ आहार लेने से मोतियाबिंद के जोखिम को कम किया जा सकता है। फलों और शब्जियों से कई तरह का स्वास्थ्य लाभ होता हैं।

धूम्रपान छोड़ दें – धूम्रपान को कैसे रोका जा सकता है इसका उपाय डॉक्टर से पूछें। धूम्रपान छोड़ने के लिए दवाएं और सुझाव उपलब्ध हैं।

शराब का उपयोग कम करें – ज्यादा शराब पीने से मोतियाबिंद का खतरा बढ़ सकता है।

धूप के चश्मे पहने – सूरज का पराबैंगनी किरण मोतियाबिंद के विकास को बढ़ा सकता है। जब आप घर से बाहर जाते हैं तो पराबैंगनी किरणों को ब्लॉक करने वाले धूप के चश्मे पहनें।

• स्वास्थ्य समस्या- यदि मधुमेह या अन्य चिकित्सा स्थितियां हैं जो मोतियाबिंद के जोखिम को बढ़ा सकते है तो अपने स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करवाएं।

Homeopathic remedies for cataracts – Cineraria Maritima 10% Eye Drops मोतियाबिंद को रोकने के लिए एक शानदार Eye Drop हैं। इसका नियमित उपयोग करने से मोतियाबिंद को रोका जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Share this post

Related Post

मोतियाबिंद क्य...

मोतियाबिंद आंख के सामान्य लेंस पर झिल्ली का बनना है। जिन लोगो को मोतियाबिंद हो जाता है, लेंस...

Read More

पेट में दर्द हो...

पेट दर्द का कई तरह के सामान्य कारण होते हैं, जैसे अपच होना या मांसपेशियों में खिंचाव होना...

Read More

वजन घटाने के सह...

वैज्ञानिकों ने शोध करके कई उपाय खोजा है जो वजन घटाने के लिए प्रभावकारी है। यहां कुछ सुझाव...

Read More