वजन घटाने के सहज और प्रभावकारी उपाय Easy And Effective Ways To Lose Weight

Easy And Effective Ways To Lose Weightवैज्ञानिकों ने शोध करके कई उपाय खोजा है जो वजन घटाने के लिए प्रभावकारी है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो वास्तव में साक्ष्य पर आधारित हैं।

1. भोजन से आधा घंटा पहले पानी पिएं Drink Water Half An Hour Before Meals

एक अध्ययन से पता चला है कि खाना खाने से आधा घंटा पहले आधा लीटर पानी पीने से खाना खाने वाले कम कैलोरी खाते हैं और उन लोगों की तुलना में 44% अधिक वजन कम करते हैं, जो खाने खाने से आधा घंटा पहले पानी नहीं पीते हैं। अक्सर ऐसा दावा किया जाता है कि भोजन से पहले पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलता है। 1 से 1.5 घंटे की अवधि में पानी पीते रहने से चयापचय बढ़ सकता है, जिससे कुछ और कैलोरी जलने में मदद मिलता है।

2. चीनी का सेवन कम करें Reduce Sugar Intake

आधुनिक आहार में चीनी सबसे खराब सामग्रीयों में से एक है। ज्यादातर लोग चीनी का सेवन ज्यादा करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि चीनी का ज्यादा सेवन मोटापे के बढ़ते जोखिम के साथ-साथ टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के लिए भी जोखिम भरा है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चीनी का सेवन कम करें।

3. नाश्ते में अंडे खाएं Eat Egg In Breakfast

नाश्ते में अंडे खाने से वजन कम करने में मदद तो मिलता ही है साथ ही कई तरह के अन्य फायदे हो सकते हैं।
अध्ययनों से पता चलता है कि नाश्ते में अंडे लेने से आपको अगले 36 घंटों के लिए कम कैलोरी खाने में मदद मिल सकता है। साथ ही वजन और शरीर का वसा कम हो सकता है।
यदि आप अंडे नहीं खाते हैं, तो नाश्ते में गुणवत्ता वाले प्रोटीन का कोई भी चीज ले सकते है।

4. रिफाइंड जैसे परिष्कृत कार्ब्स का सेवन कम करें Reduce Intake Of Refined Carbs

अध्ययनों से ऐसा पता चलता है कि परिष्कृत कार्ब्स तेजी से रक्त शर्करा को बढ़ा सकते हैं, जिससे भोजन का सेवन बढ़ जाता है। परिष्कृत कार्ब्स का सेवन करने से मोटापा बढ़ने का संभावना होता है।

5. कॉफी पीएं Drink Coffee

गुणवत्ता वाली कॉफी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।
अध्ययन बताते हैं कि कॉफी में मौजूद कैफीन चयापचय को 3-11% तक बढ़ा सकता है और वसा को 10–29% तक कम कर सकता है लेकिन यह सुनिश्चित होना चाहिए कि आपके कॉफी में चीनी या अन्य उच्च कैलोरी वाली सामग्री ज्यादा नहीं होना चाहिए।

6. ग्रीन टी पिएं Drink Green Tea

कॉफी के ही तरह, ग्रीन टी का भी कई तरह के फायदे हैं, उनमें से मुख्य है वजन कम होना।
हरी चाय में कैफीन का थोड़ा मात्रा होता है। ऐसा माना जाता है कि Green Tea वसा जलने मे मदद करता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी वजन कम करने में मदद कर सकता है।

7. उपवास का प्रयास करें Try Fasting

उपवास एक लोकप्रिय पद्धति है जिसमें लोग उपवास और खाने की अवधि के बीच अंतर रखते हैं। निरंतर उपवास करना वजन घटाने के लिए उतना ही प्रभावकारी है जितना निरंतर कैलोरी प्रतिबंध।

8. ग्लूकोमाइन सप्लीमेंट लें Take Glucomine Supplements

कई अध्ययनों में पाया गया है कि ग्लूकोमाइन नामक फाइबर वजन कम करने के लिए लाभकारी है। यह फाइबर पानी को अवशोषित करता है और थोड़ी देर के लिए आंत में बैठ जाता है, जिस वजह से आप अपना पेट भरा हुआ महसूस करते हैं और आपको कम कैलोरी खाने में सहयोग मिलता है। अध्ययन से पता चला है कि जो लोग ग्लूकोमाइन लेते है वे लोग उन लोगों की तुलना में कुछ अधिक वजन कम करते हैं।

SBL Homeopathy Phytolacca Berry Tablets

मोटापा का इलाज के लिए यह एक होम्योपैथिक दवा है। यह दवा अत्यधिक वसा को जलाने और वजन कम करने में सहयोग करता है। यह दवा भोजन के चयापचय में भी लाभकारी है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Share this post

Related Post

मोतियाबिंद क्य...

मोतियाबिंद आंख के सामान्य लेंस पर झिल्ली का बनना है। जिन लोगो को मोतियाबिंद हो जाता है, लेंस...

Read More

पेट में दर्द हो...

पेट दर्द का कई तरह के सामान्य कारण होते हैं, जैसे अपच होना या मांसपेशियों में खिंचाव होना...

Read More

मधुमेह से होने ...

गुर्दे की जटिलता Kidney Complexity जितना ज्यादा मधुमेह होगा, क्रोनिक किडनी रोग होने का संभावना उतना ही अधिक...

Read More