मधुमेह को नियंत्रित करने वाले खाद्य पदार्थ Foods That Control Blood Sugar

Foods That Control Blood Sugarटाइप 2 मधुमेह होने पर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जिसे खाने पर भूख तो मिटता ही है साथ ही रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है और लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होता है।

जब रक्त शर्करा या ग्लूकोज का स्तर सामान्य से ज्यादा हो जाता है तब मधुमेह होता है । अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, यह कार्बोहाइड्रेट, फल, दूध,चावल और पास्ता जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन ग्लूकोज के वृद्धि का कारण बन सकता हैं।

आपके खाना खाने की योजना और भोजन की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप जो भी खाद्य पदार्थ लेते है। आप पेट भर के खाना चाहते हैं ताकि आप संतुष्टी महसूस करें। ज्यादा खाना खाने से बचना चाहिए। यहां कुछ खाद्य पदार्थों का वर्णन हैं जिसके सेवन से रक्त शर्करा को संतुलित बनाए रखने में मदद मिल सकता हैं।

1. कच्ची और पकाई जाने वाली शब्जियाँ Raw And Cooked Vegetables

ऐसी शब्जियाँ लेना चाहिए जो स्वादिष्ट और कम कार्ब वाली हो। ऐसी शब्जियों मे मशरूम, टमाटर,प्याज, बैंगन और ब्रसेल्स स्प्राउट्स लेना चाहिए।

2. साबुत अनाज Whole Grains

मटर की फलियां, दाल , मकई और काले सेम ले सकते है। इन खाद्य पदार्थों में भी कार्ब्स होते हैं, लेकिन इसमे अच्छा स्वाद होता हैं। जिसे खाने से संतुष्टी मिलती हैं।

3. साग और सलाद Greens And Salad

नियमित रूप से सलाद ज्यादा मात्रा मे लेना चाहिए तथा हरे और ताजे साग खाना चाहिए। ज्यादा सलाद खाने से आदमी खाना कम खाता है। जो रक्त सर्करा को संतुलित रखने में मदद मिलता है। सलाद और साग स्वस्थ वर्धक तथा स्वादिष्ट तो होते ही है साथ ही कम कार्ब वाले होते हैं। जैतून के तेल के साथ अजवायन की पत्तियों को ओवन में भून कर सब्जियों के साथ एक अलग स्वाद के लिए मिला सकते हैं ।

4. फ्लेवरफुल, लो कैलोरी ड्रिंक्स Flavored, Low Calorie Drinks

सादा पानी पीना हमेशा ही अच्छा होता है, लेकिन फलों और सब्जियों से युक्त पानी पीना अधिक स्वादिस्ट होता है। एक नींबू या ककड़ी को काट कर इसे पानी में डालें। अपने स्वाद के लिए बर्फ के टुकड़े डाल सकते है।

यदि आप गर्म चाय नहीं पीते हैं, तो नींबू या दालचीनी के साथ ठंडी चाय ले सकते है। ऐसा पेय कम कार्ब वाला होता है तथा यह पेट भरने मे भी मदद करता हैं।

5. तरबूज या जामुन Watermelon Or Berries

1 कप तरबूज या जामुन मे सिर्फ 15 ग्राम कार्ब्स होता हैं। यह पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर स्वास्थ्य बर्धक है। एक अलग स्वाद के लिए, तरबूज या जामुन को सादे दही के साथ मिलाकर लें। अपने रूचि के अनुसार इसमे बर्फ के टुकड़े डाल सकते है।

6. वसा Fat

अच्छे वसा के विकल्प में जैतून का तेल, एवोकैडो और वसायुक्त मछलियां ले सकते है।

7. प्रोटीन Protein

इसके लिए दही, पनीर और अंडे लेने का सलाह दिया जाता हैं। मूंगफली का मक्खन और अजवाइन एक स्वस्थ और संतोषजनक स्नैक्स के लिए एक अच्छा वसा और प्रोटीन का मिश्रण है। आपके खाने की योजना उबाऊ नहीं होना चाहिए। आपके खाने की योजना उबाऊ नहीं होना चाहिए।

मधुमेह के लिए होमियोपैथिक दवा Homeopathic Medicine For Diabetes – SBL Dibonil Drop मधुमेह के उपचार के लिए एक अच्छी दवा है। जो आम मधुमेह की समस्यायें जैसे अत्यधिक पेशाब आना, चयापचय की गतिविधियों ठीक करना तथा मधुमेह के स्तर को कम करने मे लाभकारी है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Share this post

Related Post

मधुमेह से होने ...

गुर्दे की जटिलता Kidney Complexity जितना ज्यादा मधुमेह होगा, क्रोनिक किडनी रोग होने का संभावना उतना ही अधिक...

Read More

इंसुलिन क्या ह...

इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा बनाया जाने वाला एक हार्मोन है जो हमारे शरीर को भोजन में कार्बोहाइड्रेट से चीनी...

Read More

क्या दवाओं के स...

कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन की तरह कई दवाएं जो स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए लिया जाता है। कुछ दवाएं...

Read More