Meals and Exercise for Obesity मोटापा के लिए भोजन और व्यायाम

Meals and Exercise for Obesityमोटापा के लिए भोजन और व्यायाम Meals and Exercise for Obesity

आज कल बहुत लोग मोटापे से ग्रस्त हैं। मोटापा के इलाज के लिए पहला कदम समुचित आहार और व्यायाम है। वजन घटाने की योजना शुरू करने वाले ज्यादा लोग अपने जीवन को बदलने के बारे में गंभीर हैं। लेकिन खान – पान मे नियंत्रण और व्यायाम ना करने से कई लोग असफल हो जाएंगे।

कैलोरी Calories

कैलोरी एक माप की इकाई है जिससे भोजन में निहित ऊर्जा की मात्रा को रेट करने के लिए उपयोग की जाती है। जब आप अपने शरीर की जरूरतों की तुलना में अधिक कैलोरी खाते हैं, तो वह ऊर्जा शरीर मे वसा के रूप में संग्रहित हो जाती है। सीडीसी के मुताबिक वजन घटाने के लिए कम कैलोरी का सेवन करना जरूरी है। यही कारण है कि जिनको वजन कम करना है उनको कैलोरी का सेवन कम करने के लिए कहा जाता है।

भोजन का चयन Food Selection

वज़न कम करने के लिए स्वाभाविक खाद्य पदार्थों का आनंद लेते समय कैलोरी को सीमित रखने पर ध्यान देना जरूरी है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बाजार में ऐसे सैकड़ों आहार हैं जिसमे वसा, सोडियम और अतिरिक्त चीनी की मात्रा कम है। पूरे अनाज की रोटी (Whole grain bread ) और पास्ता, सफेद आटा वाले खाद्य पदार्थो की तुलना बेहतर विकल्प हैं। जैतून का तेल और कैनोला तेल (olive oil and canola oil ) मक्खन या घी की जगह ले सकते हैं।

भोजन करने का योजना Eating plan

वजन घटाने के लिए भोजन करने का योजना बनाना ठीक होता है। भोजन न करने के बजाय, प्रतिदिन लगभग पांच बार भोजन करना ठीक होता है। ऐसा करने से कैलोरी एक साथ हमारे शरीर मे नही जाता है। “अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन के जर्नल” के नवंबर 2011 के अंक के मुताबिक थोड़ा – थोड़ा खाने से भूख नियंत्रण में मदद मिलता है और अत्यधिक खपत का खतरा कम हो जाता है।
नाश्ते के लिए टोस्ट, केला और कॉफी के साथ तीन अंडे ऊर्जा के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के लिए ठीक होगा। नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच एक सेब और पानी की एक बोतल लेना चाहिए। कम वसा वाले दोपहर का खाना लेना ठीक होगा। नींबू के साथ आईस्ड चाय (Unsweetened iced tea with lemon) एक परिपूर्ण कम कैलोरी वाला पेय होगा। दोपहर के भोजन और रात के खाने के दौरान, चीनी मुक्त दही और पानी की एक और बोतल ऊर्जा में गिरावट को सामान्य रूप से लगभग 3 पीएम पर महसूस होगा।
रात के खाने के लिए ब्राउन चावल ,मिश्रित सब्जियों के साथ लें। Decaf unsweetened iced tea refreshing के लिए ठीक होगा और नींद में हस्तक्षेप नहीं करेगा।

व्यायाम Exercise

वज़न कम करने के लिए कैलोरी का सेवन कम करना महत्वपूर्ण है साथ ही शारीरिक गतिविधि को बढ़ाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। व्यायाम न केवल कैलोरी जलाने में मदद करता है, बल्कि यह कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस, ताकत और भावनात्मक सुधार भी करता है। विशेष रूप से मोटापा के लिए, चलने या जॉगिंग हड्डियों और जोड़ों के लिए तनावपूर्ण हो सकती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन 30 मिनट 4 से 5 बार पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

Homeopathic medicine for obesity

Share this post

Related Post

मधुमेह से होने ...

गुर्दे की जटिलता Kidney Complexity जितना ज्यादा मधुमेह होगा, क्रोनिक किडनी रोग होने का संभावना उतना ही अधिक...

Read More

इंसुलिन क्या ह...

इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा बनाया जाने वाला एक हार्मोन है जो हमारे शरीर को भोजन में कार्बोहाइड्रेट से चीनी...

Read More

क्या दवाओं के स...

कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन की तरह कई दवाएं जो स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए लिया जाता है। कुछ दवाएं...

Read More