मासिक धर्म बंद होने का कारण Reason For Stop Periods

Reason For Stop Periods In Women

गर्भावस्था Pregnancy

Period आना बंद हो जाना आम बात है। गर्भावस्था पहला कारण है जब आपका Period आना बंद हो जाता है। लेकिन यदि आपने कोई परीक्षण करवाया है और Report नकारात्मक है, तो Period बंद होने के अन्य कारण भी हो सकते हैं।

आपका उम्र Your Age

गायनोकोलॉजिस्ट का कहना हैं कि, Period आमतौर पर रजोनिवृत्ति के लंबी अवधि के साथ हल्का हो जाता है और 45 से 50 वर्ष की आयु के आसपास पूरी तरह रुक जाती हैं। इंपीरियल कॉलेज लंदन के एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि 16 में से 1 महिलाएं समय-समय पर रजोनिवृत्ति के कारण समाप्त होने वाली अवधि का अनुभव कर सकती हैं।

गर्भनिरोधक Contraceptive

गायनोकोलॉजिस्ट का कहना हैं कि मिरना (Mirena) या हार्मोनल इंजेक्शन लगा कर Period को रोका जा सकता है।

गर्भनिरोधक इंजेक्शन का असर 10 महिलाओं में से 7 को प्रभावित करती है। जिन्होंने इंजेक्शन का उपयोग किया एक वर्ष तक अपनी मासिक धर्म रूकने की सूचना दिये।

जब आप गर्भनिरोधक लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी अवधि सामान्य होनी चाहिए, हालांकि कभी-कभी समस्याएं कुछ महीनों तक जारी रह जाती हैं।

आपकी परिस्थितियां Your Circumstances

यदि आप का Period हमेशा ठीक रह रहा हो और अचानक बंद हो जाये तो आपके मासिक धर्म के बंद होने का कोई और वजह हो सकता हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास छोटा बच्चा है, तो आपकी अवधि सामान्य होने मे कुछ समय लग सकता है। गायनोकोलॉजिस्ट कहते हैं कि, जो महिला स्तनपान करा रही हो उसका मासिक धर्म असामान्य या उन दिनो मे बंद हो सकता है और जब स्तनपान कराना बंद कर देती है तो फिर से शुरू हो जाता हैं। मासिक धर्म बंद होने के अन्य कारणो मे तनाव, ज्यादा वजन घटना आदि शामिल हैं।

हार्मोन का असंतुलित होना Hormonal Imbalance

कभी-कभी हार्मोन के असंतुलन से भी मासिक धर्म रूक जाता है। पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) में हार्मोन असंतुलन की वजह से अवधि रूक सकती है।

पीसीओएस के अन्य लक्षणों में वजन बढ़ने, मुँहासा और चेहरे पर बाल आना शामिल हैं, यदि आप को संदेह है कि मासिक धर्म रूकने का वजह हार्मोन का असंतुलन होना है तो आप डाक्टर से सलाह लें। थायराइड भी आपकी मासिक धर्म को रोकने का कारण हो सकता है। अंडाशय के ट्यूमर उत्पादन करने वाले हार्मोन के माध्यम से भी मासिक धर्म रूक सकता है। यदि आप किसी अन्य बिमारी के लिए दवा ले रहे हैं, तो इस वजह से भी आपका मासिक धर्म रूक सकता है। एंटीड्रिप्रेसन तथा उच्च रक्तचाप का कुछ दवा मासिक धर्म रोकने का कारण बन जाती हैं।

यदि आपके मासिक धर्म के अवधि मे देरी हो रही है तो इस लेख मे लिखे कारणो को समझिये । यदि आपका मासिक धर्म रूके हुए को 6 महीने से अधिक समय हो गई हो तो निश्चित रूप से आप को डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए है।

मासिक धर्म बंद होने का होम्योपैथिक उपचार Homeopathic Treatment For Menopause

रजोनिवृत्ति ( Menopause) के लिए होम्योपैथी उपचार सुरक्षित और प्रभावी है। Menopause का होम्योपैथी उपचार के लिए Dr. Willmar का Klimaktolan एक उत्कृष्ट उत्पाद है। रजोनिवृत्ति का होम्योपैथिक उपचार हार्मोन को संतुलित करने और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने में मदद करता हैं। Klimaktolan रजोनिवृत्ति के लिए विभिन्न होम्योपैथिक दवाओं का एक संयोजन है। Read More About Dr. Willmar Klimaktolan

Share this post

Related Post

मोतियाबिंद क्य...

मोतियाबिंद आंख के सामान्य लेंस पर झिल्ली का बनना है। जिन लोगो को मोतियाबिंद हो जाता है, लेंस...

Read More

पेट में दर्द हो...

पेट दर्द का कई तरह के सामान्य कारण होते हैं, जैसे अपच होना या मांसपेशियों में खिंचाव होना...

Read More

वजन घटाने के सह...

वैज्ञानिकों ने शोध करके कई उपाय खोजा है जो वजन घटाने के लिए प्रभावकारी है। यहां कुछ सुझाव...

Read More