Due to COVID-19, only EMS service has started for shipping. Shipping charges are free on orders above $ 50 / -. For orders below $ 50 / -, EMS charges $ 12/- will have to pay by the buyer.

रजोनिवृत्ति और इसके घरेलू उपचार क्या है? What Is Menopause And Its Home Remedies?

What is menopause and its home remediesरजोनिवृत्ति (Menopause ) मासिक धर्म का अंतिम अवधि है। रजोनिवृत्ति के कई चरण होते है। पेरिमेनोपाज, रजोनिवृत्ति और पोस्टमेनोपाज (perimenopause, menopause and postmenopause ) हम इन सभी पर चर्चा करेंगे। यह भी आप को अनुभव करना होगा कि आपके हार्मोन मे क्या परिवर्तन हो रहा है और रजोनिवृत्ति का निदान करने का सबसे अच्छा उपाय क्या है।
रजोनिवृत्ति को अंग्रेजी मे menopause कहा जाता है जो ग्रीक शब्द menos और pause से बना है। Menos का अर्थ है महीना और pause का अर्थ है रोक अर्थात् समाप्त होना। रजोनिवृत्ति का मतलब है मासिकधर्म का बंद हो जाना।
रजोनिवृत्ति ( Menopause ) अंतिम मासिक धर्म है। रजोनिवृत्ति से पहले अनियमित मासिक का होना शुरू होता है।

रजोनिवृत्ति के समय क्या होता है? What happens during menopause ?

महिलओं मे प्रत्येक मासिक के समय 3 लाख से दस लाख के बीच अंडे पैदा होते हैं और रजोनिवृत्ति मे कोई अंडे सक्रिय नहीं होते है।

औसतन, एक महिला के जीवनकाल में 400-500 बार periods आता है। 35-40 वर्ष की आयु से, अंडाशय में छोड़े गए अंडों की संख्या अधिक तेज़ी से घटती है और घटते – घटते अंडो का बनना बंद हो जाता है उसके साथ ही periods आना बंद हो जाता है। रजोनिवृत्ति (Menopause ) का मतलब अंडाशय मे अंडो का अंत होना है।

रजोनिवृत्ति और हार्मोन Menopause and hormones

हार्मोन शरीर में बने रसायन होते हैं, जो आपके रक्त प्रवाह के माध्यम से संदेशों को प्रसारित करते हैं। हार्मोन शरीर को सतर्क करते हैं कि यह कुछ करने का समय है। वे शरीर के कई कार्यों, जैसे तापमान, शरीर का विकास, ऊर्जा, कोशिकाओं का मरम्मत, प्रजनन, यौन कार्य और पाचन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हार्मोन शरीर को खाना खाने, रोकने, जागने, बढ़ने आदि शारीरिक गतिविधियो मे प्रभाव डालता है। रजोनिवृत्ति (menopause) को प्रभावित करने वाले मुख्यत: तीन हार्मोन हैं-

  • एस्ट्रोजेन oestrogen
  • प्रोजेस्टेरोन progesterone
  • टेस्टोस्टेरोन testosterone

इन हार्मोनो के स्तर में परिवर्तन होने पर रजोनिवृत्ति के लक्षण उत्पन्न होते है। ये परिवर्तन आमतौर पर कुछ महीनों या वर्षों में होते हैं। उसके बाद महिलायें रजोनिवृत्ति तक पहुंचती हैं। यदि आपके पास शल्य चिकित्सा या कैंसर के उपचार के वजह से रजोनिवृत्ति हुआ है, तो इस वजह से कुछ हार्मोन में अचानक गिरावट आ सकती है, जिससे लक्षण अधिक गंभीर हो सकते हैं।

रजोनिवृत्ति के समय खान-पान Foods at the time of menopause

रजोनिवृत्ति के समय, आपको आवश्यक सभी प्रकार के पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए। चूंकि महिलाओं के आहार आम तौर पर लौह और कैल्शियम कम मात्रा वाले होते हैं । इस लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करें –
पर्याप्त कैल्शियम के लिए डेयरी उत्पादों और कैल्शियम से युक्त खाद्य पदार्थों को लें। कैल्शियम के लिए डेयरी उत्पादों, ब्रोकोली और फलियां लें।

लौह वाले खाद्य पदार्थ लें– इसके लिए अंडे, पत्तेदार हरी सब्जियां, सुखे मेवे आदि लें। महिलाओं में लोहा 8 मिलीग्राम प्रति दिन बताया गया है।

पर्याप्त फाइबर वाले खाद्य पदार्थ लें– फाइबर में उच्च भोजन, जैसे पूरे अनाज की रोटी, ताजे फल, पास्ता, चावल, और सब्जियां लें। वयस्क महिलाओं को दिन में 21 ग्राम फाइबर लेना चाहिए।

फल और सब्ज़ियां खाएं– प्रत्येक दिन कम से कम 1.5 कप फल और 2 कप सब्जियां लें।
खूब पानी पिएं – एक सामान्य नियम के अनुसार प्रति दिन आठ गिलास पानी पीना चाहिए। आठ गिलास पानी स्वस्थ वयस्कों के लिए दैनिक आवश्यकता को पूरा करता है।

उचित वजन बनाए रखें– यदि आप का वजन ज्यादा हैं, तो उच्च वसा वाले भोजन कम करें। भोजन मत छोड़ें लेकिन आहार विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से अपना वजन ठीक करने के लिए अपने आहार के बारे में राय लें। वजन कम करने के लिए उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों मे कटौती करें। वसा को आपकी कुल दैनिक कैलोरी में 25% से 35% तक कटौती करें । संतृप्त वसा से कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है और हृदय रोग का जोखिम बढ़ता है। यह फैटी मीट, दूध, आइसक्रीम और पनीर में पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल को प्रति दिन 300 मिलीग्राम या उससे कम तक सीमित करें। वसा से कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है और हृदय रोग का जोखिम बढ़ाता है।
चीनी और नमक का प्रयोग कम करें। आहार में ज्यादा सोडियम लेना उच्च रक्तचाप को बढ़ाता है।

रजोनिवृत्ति के लिए होम्योपैथी दवा Klimaktolan

रजोनिवृत्ति के लिए होम्योपैथी दवा Klimaktolan सुरक्षित और प्रभावी है। यह दवा हार्मोन के संतुलन को ठीक करता है और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने में मदद करता हैं। Click Here for more information about Klimaktolan

Share this post

Related Post

मोतियाबिंद के ...

मोतियाबिंद कई प्रकार का होता है जिसका वर्णन नीचे दिया गया है- • परमाणु मोतियाबिंद – यह लेंस...

Read More

मोतियाबिंद क्य...

मोतियाबिंद आंख के सामान्य लेंस पर झिल्ली का बनना है। जिन लोगो को मोतियाबिंद हो जाता है, लेंस...

Read More

पेट में दर्द हो...

पेट दर्द का कई तरह के सामान्य कारण होते हैं, जैसे अपच होना या मांसपेशियों में खिंचाव होना...

Read More