मधुमेह से होने वाले स्वास्थ्य समस्याएं Diabetes Health Problems

Diabetes Health Problemsगुर्दे की जटिलता Kidney Complexity

जितना ज्यादा मधुमेह होगा, क्रोनिक किडनी रोग होने का संभावना उतना ही अधिक होगा। गुर्दे के विफल होने का मुख्य कारण मधुमेह है। गुर्दे के विफल होने का लगभग आधे मामले में मुख्य कारण मधुमेह का होना है। मधुमेह, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने से मुर्दे के जटिलता का जोखिम कम हो सकता है। गुर्दे का वार्षिक परीक्षण करवा कर और दवाएं लेकर गुर्दे के जोखिम को कम किया जा सकता हैं तथा गुर्दे को स्वस्थ रखा जा सकता हैं।

आँखों की समस्या Eye Problem

मधुमेह से छोटे रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है जो हमारे आंखों के महत्वपूर्ण हिस्सा रेटीना में ऑक्सीजन और पोषक तत्व लाने का काम करते हैं। इस तरह के समस्या को डायबेटिक रेटिनोपैथी कहा जाता है, तथा इससे दृष्टि को नुकसान पहुँच सकता है। यह समस्या 20 से 74 वर्ष की उम्र के लोगों में अंधेपन का मुख्य कारण होता है। इस समस्या में आंख के रेटिना पर खून या रक्तस्राव दिखता हैं।

धमनी और दिल की परेशानी Artery And Heart Problems

मधुमेह का ईलाज के साथ स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम करने से धमनी और दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलता है। स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम न करने से दिल का दौरा या स्ट्रोक होने की संभावना बढ़ जाता है। मधुमेह के रोगी हृदय रोग से भी ग्रसित हो सकते हैं।

मधुमेह से तंत्रिका तंत्र का समस्या Problems Of Nervous System With Diabetes

मधुमेह तंत्रिका तंत्र के क्षति का मुख्य कारण बन सकता है। इसके लक्षणों में पैर की उंगलियाँ या पैरों में झुनझुनी, सुन्नता और दर्द होना शामिल है । मधुमेह को नियंत्रित करने से इस तरह के होने वाले नुकसान से बचाव में मदद मिलता है।

पैर में चोट लगने पर समस्या Problems With Foot Injuries

धमनियों को सख्त होने से रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। इस वजह से छोटा सा चोट या पैर का घाव जल्द ठीक नहीं होता है इस वजह से संक्रमण भी हो सकता है।

दांत और मसूड़े की समस्या Tooth Problems

उच्च रक्त शर्करा से इस तरह की बैक्टीरिया पनपते है जो प्लाक बिल्डअप से कैविटीज, दांतों के सड़न और मसूड़ों का बीमारी होता है। मसूड़ों की बीमारी से दांतों में खराबी आ सकता हैं। यह मसूड़ों तथा ऊतकों और हड्डियों को कमजोर बनाता है जिससे दांतों का पकड़ बनता हैं। इससे इंफेक्शन भी हो सकता है।

मधुमेह को कैसे रोका जा सकता है? How To Prevent Diabetes?

टाइप 2 मधुमेह से बचा जा सकता है। इस जोखिम को कम करने तथा हृदय रोग से बचने के लिए निम्नलिखित बातों का पालन करें –

  • स्वस्थ आहार लें।
  • सप्ताह में 5 दिन तक कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करें।
  • स्वस्थ वजन बनायें रखें।
  • अपने चिकित्सक से डायबिटीज के जाँच के बारे में बात करें।

अपने जीवनशैली में बदलाव करके और चिकित्सक यदि सलाह दे तो दवा का सेवन करके मधुमेह से बचा जा सकता हैं।

SBL Dibonil Drops – उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए SBL Dibonil Drops एक Homeopathic Product है। यह मधुमेह की समस्या को रोकने के लिए लाभकारी है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Share this post

Related Post

इंसुलिन क्या ह...

इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा बनाया जाने वाला एक हार्मोन है जो हमारे शरीर को भोजन में कार्बोहाइड्रेट से चीनी...

Read More

क्या दवाओं के स...

कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन की तरह कई दवाएं जो स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए लिया जाता है। कुछ दवाएं...

Read More

क्या मधुमेह से ...

मधुमेह जिस तरह से लोगों मे दिनो दिन बढ़ रहा है, यह बीमारी महामारी का रूप धारण कर...

Read More