How To Control Type 2 Diabetes टाइप 2 डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय

How To Control  Type 2 Diabetesटाइप 2 डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय

अपने रक्त शर्करा के स्तर का जांच करें

टाइप 2 डायबिटिज होने पर दिन में कम से कम एक बार अपने रक्त शर्करा का जांच करके रक्त शर्करा का स्तर पता करें तथा रीडिंग को रिकॉर्ड करें। इस रिकार्ड को अपने डाक्टर से दिखाइये इससे उन्हें उपचार करने मे सहयोग मिलेगा।

खाना खाने पर ध्यान दें

अपने भोजन में फल और शब्जियां आधा रखें बाकी आधे में अनाज वाले सामग्री रखें।

फाइबर युक्त भोजन लें

ऐसा भोजन आपके रक्त शर्करा को नहीं बढ़ाता है। फलों और शब्जियों के साथ साबुत अनाज और फलियां फाइबर के अच्छे स्रोत हैं।

कार्बोहाइड्रेट कम लें

कार्बोहाइड्रेट खाने के बाद ग्लूकोज में बदल जाता हैं। जब भी आप कार्बोहाइड्रेट लें , अपने शरीर को अच्छी चीजें दें जैसे- फल, शब्जियां, साबुत अनाज और फलियाँ।

नियमित व्यायाम करें

नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर में इंसुलिन अच्छा बनाता है। शरीर को सक्रिय रखना रक्त शर्करा को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। शरीर सक्रिय रखने के लिए सैर करें, कुछ तैराकी करें, योग करें तथा नृत्य करें। कुछ ऐसा करें जिससे आपको आनंद मिले और इसे हर रोज करें।

अच्छी नींद लें

कम नींद लेने से आदमी क्रोधी होता है और थकान महसुस होता है। कम नींद लेने से रक्त शर्करा का स्तर अगले दिन बढ़ सकता है तथा आपके मस्तिष्क को धूमिल और आपके हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है। नींद को प्राथमिकता दें। हर रात 8 घंटे नींद लें।

अपने दिमाग को शांत रखें

मधुमेह वाले व्यक्ति को अन्य लोगों के अपेक्षा ज्यादा गर्म महसूस करते हैं। अपने दिमाग को शांत रखें तथा ढीले-ढाले और ठंडे कपड़े पहनें।

शराब कम लें

शराब बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। यदि आप पीते है तो महिलाओं को एक दिन में 12-औंस बीयर या 1.5 औंस शराब पीना चाहिए। पुरुष 3 औंस शराब पीयें तो स्वास्थ्य के अनुकुल होगा। 1 औंस बराबर 28.349 ग्राम होता है। शराब खाली पेट नहीं पीना चाहिए।

शरीर के वजन का ख्याल रखें

यदि आप का वजन ज्यादा है तो अपने दिनचर्या मे बदलाव करके 10-15 पाउंड अपना वजन कम करें।

यात्रा करते वक्त सावधानी रखें

कहीं भी यात्रा करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। अपनी दवाइयां या स्नैक्स के बिना कोई भी यात्रा ना करें और जितनी दवाइयां और खाने की चीजों की जरूरत हो उससे अधिक अपने साथ लें जायें।

मानसिक तनाव से बचें

जब मानसिक तनाव अधिक होता है, तो शरीर में एक हार्मोन होता है जिसे कोर्टिसोल कहा जाता है। इस हार्मोन में गड़बड़ी होने लगती। आप अपने जीवन से तनाव को दूर कर सकते हों, तो अवश्य कोशिश करें। इसके लिए ध्यान लगाएं, संतुलित भोजन लें और अच्छी नींद लें, डाक्टर से सलाह लें और व्यायाम करें। मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने से शारीरिक स्वास्थ्य में अपने आप सुधार होता है।

परिवार में अपना अनुभव शेयर करें

मधुमेह एक पारिवारिक समस्या है। आपके साथ रहने वाले परिवार के लोग इस बारे में जानते हैं कि मधुमेह मे स्वस्थ कैसे रहा जा सकता है तो आपसी सलाह से आपके रक्त शर्करा के प्रबंधन को आसान हो जाता है। अपने परिवार के लोगों से हमेशा बात चीत करें ताकि मधुमेह के उपाय और जीवनशैली में सुधार हो सके।

स्वास्थ्य के अनुकुल वसा का सेवन करें

शरीर को ऊर्जा के लिए वसा का जरूरत होता है। लेकिन संतृप्त और ट्रांस वसा रक्त शर्करा के लिए प्रतिकूल हो सकता हैं। रेड मीट के बजाय मछली और लीन मीट के लिए लें। तले हुए खाद्य पदार्थों से परहेज रखें। कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट लें।

पर्याप्त पानी पीयें

मधुमेह होने पर बाथरूम ज्यादा जाना पड़ता हैं। इसलिए पानी पीने की जरूरत ज्यादा पड़ता है। पानी का बोतल हमेशा अपने साथ रखना चाहिए ताकि जब भी पानी पीने की जरूरत महशूश हो पी सकें।

डायबिटीज के लिए होम्योपैथिक दवा – Dibonil Drops डायबिटीज के लिए होम्योपैथिक दवा है। यह दवा बिना किसी दुष्प्रभाव के रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए लाभकारी हैं। Dibonil Drops मधुमेह की एक वैकल्पिक दवा है। अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Share this post

Related Post

मधुमेह से होने ...

गुर्दे की जटिलता Kidney Complexity जितना ज्यादा मधुमेह होगा, क्रोनिक किडनी रोग होने का संभावना उतना ही अधिक...

Read More

इंसुलिन क्या ह...

इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा बनाया जाने वाला एक हार्मोन है जो हमारे शरीर को भोजन में कार्बोहाइड्रेट से चीनी...

Read More

क्या दवाओं के स...

कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन की तरह कई दवाएं जो स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए लिया जाता है। कुछ दवाएं...

Read More