कोरोनरी हृदय रोग के लिए प्राकृतिक उपचार Natural Remedies For Coronary Heart Disease

Natural Remedies For Coronary Heart Diseaseकोरोनरी हृदय रोग के लिए जीवन शैली मे बदलाव लाना जरूरी है। धूम्रपान छोड़कर संतुलित आहार लेना चाहिए। आहार ऐसा होना चाहिए जो हृदय के लिए लाभकारी हो।

जीवन शैली में बदलाव (धूम्रपान छोड़ना और संतुलित आहार लेना) Changes in lifestyle (quit smoking and taking balanced diet)
एक अध्ययन से पता चला कि स्वस्थ जीवनशैली – व्यायाम करना, फलों, सब्ज़ियों और अनाज से परिपूर्ण स्वस्थ आहार लेना और धूम्रपान नहीं करने से, दिल के बीमारी का खतरा कम हो सकता है। भले ही कोई आनुवांशिक रूप से इस बीमारी के लिए पूर्वनिर्धारित हों।

अध्ययन मे पाया गया कि जीन दिल की बीमारी के खतरे को दोगुना कर सकते हैं, लेकिन अच्छा जीवनशैली इस खतरा को आधा घटा कर आधा कर सकता है। अध्ययन मे यह भी पाया गया कि खराब जीवनशैली अच्छे आनुवंशिक लाभों को आधे से अधिक कम कर देते है।

शोध बताता है कि आप हृदय रोग के जोखिम को स्वाभाविक रूप से कम कर सकते हैं। नीचे खाद्य पदार्थों, आवश्यक तेल और जीवनशैली में परिवर्तन के बारे मे वर्णन किया गया है।

इन्फ्लामेटरी फूड्स से बचें Avoid Inflammatory Foods Foods

लोगों का मानना है कि कोलेस्ट्रॉल समृद्ध खाद्य पदार्थ और सभी प्रकार के संतृप्त वसा हृदय रोग के खतरे में वृद्धि करते है। स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल हमारे सेहत के लिए जरूरी है। कई शोधकर्ताओं ने माना है कि यह कोई जरूरी नहीं है कि यह सिद्धांत मान लिया जाय। कोलेस्ट्रॉल वास्तव में स्वस्थ कोशिकाओं और जीवों का एक आवश्यक चीज है और हम सभी को कोलेस्ट्रॉल का एक निश्चित स्तर बनाये रखना चाहिए।

एक अध्ययन के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के लिए लक्षण नहीं है। कोई खास तरह के भोजन खाने से किसी का कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है या नहीं, उस व्यक्ति के व्यक्तिगत कोलेस्ट्रॉल मेकअप पर निर्भर करता है और प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग स्वभाव का होता है। अधिकतर व्यक्तियों में, हृदय रोग का कारण सूजन हो सकता है। सूजन बढ़ने से रोकने के लिए खाद्य पदार्थों में निम्नलिखित चीजें शामिल हैं –

  • मकई और सोयाबीन तेल
  • सभी प्रकार के शक्कर
  • पारंपरिक डेयरी प्रोडक्ट
  • परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट
  • ट्रांस वसा

लेकिन बहुत से स्वास्थ्य अधिकारी बहुत अधिक वसा खाने के खिलाफ चेतावनी देते हैं। स्वस्थ आहार, शारीरिक गतिविधि और वजन सीमित रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है ।

दिल के लिए स्वस्थ आहार लें Take Healthy Diet For The Heart

रूचिकर और अच्छी तरह से खाने से आपका वजन बनाए रखने में मदद मिलेगा और सक्रिय रहने के लिए अधिक ऊर्जा मिलेगा। दोनों ही कोरोनरी हृदय रोग को रोकने के लिए जरूरी है। वसा और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कम वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान देने के बजाय सूजन को कम करने वाला भोजन खाना बेहतर होगा।

सूजन को कम करने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थों मे शामिल है –

  • सभी प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट समृद्ध और फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थ
  • सब्जी (बीट्स, गाजर, सब्ज़ियां जैसे ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, गोभी, फूलगोभी प्याज, मटर, सलाद, मशरूम, समुद्री सब्जियां , सेम और स्क्वैश आदि)
  • फल (सभी प्रकार के विशेष रूप से जामुन और नींबू)
  • जड़ी बूटियों और मसालों, विशेष रूप से हल्दी (curcumin) और कच्चे लहसुन (तुलसी, मिर्च मिर्च, दालचीनी, करी पाउडर, और अदरक)
  • हरी चाय
  • सूखे मेवे, नारियल का तेल और जैतून के तेल में पाया जाने वाला वसा
  • Unpasteurized डेयरी उत्पादों और अंडे।

हृदय रोग के लिए होमियोपैथिक दवा Homeopathic Medicine For Heart Disease
एसबीएल का टोनिकार्ड गोल्ड ड्रॉप्स (SBLTonicard Gold Drop) हृदय रोग के लिए एक अच्छी दवा है। यह दवा हृदय रोग मे लाभकारी जड़ी बूटियों से बनी है। इस दवा के सेवन से हृदय को बीमारियों से बचाया जा सकता है और स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलता है। एलोपैथिक दवा लेने वाले लोग SBLTonicard Gold Drop को सहायक दवा के रूप में उपयोग कर सकते है। Read More About SBLTonicard Gold Drop.

Share this post

Related Post

मधुमेह से होने ...

गुर्दे की जटिलता Kidney Complexity जितना ज्यादा मधुमेह होगा, क्रोनिक किडनी रोग होने का संभावना उतना ही अधिक...

Read More

इंसुलिन क्या ह...

इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा बनाया जाने वाला एक हार्मोन है जो हमारे शरीर को भोजन में कार्बोहाइड्रेट से चीनी...

Read More

क्या दवाओं के स...

कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन की तरह कई दवाएं जो स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए लिया जाता है। कुछ दवाएं...

Read More