खुजली के आश्चर्यजनक कारण Surprising Reasons For Itching

Surprising Reasons For Itchingथायराइड की समस्याएं Thyroid Problems

यह हार्मोन बनाने वाली हमारे गर्दन में एक ग्रंथि है, जो ऊर्जा को जलाने में मदद करती है। यदि यह पर्याप्त हार्मोन नहीं बनाता है, तो आप थका हुआ, कमजोर और शरीर में दर्द महसूस कर सकते हैं। इस वजह से सूखी खुजलीदार त्वचा हो सकता हैं। उन महिलाओं में यह आम रूप से होता है जिनके मासिक चक्र में बदलाव या गर्भवती होने में समस्या होती हैं।

मधुमेह Diabetes

इसके वजह से भी त्वचा की समस्याएं कभी-कभी होती हैं। खुजली मे संक्रमण या सूखी त्वचा हो सकती है। लेकिन जब पैर के निचले भाग में खुजली हो रही हो तो मधुमेह का लक्षण हो सकता है। खुजली को कम करने के लिए स्नान के समय हल्के साबुन का उपयोग करें, तथा बाद में मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।

गर्भावस्था Pregnancy

गर्भावस्था के समय शरीर त्वचा को ज्यादा रक्त भेजता है तथा पेट ऊपर के तरफ खींचता है, इस वजह से हल्की खुजली होती है। ऐसे मे ढीले कपड़े पहनना चाहिए तथा स्नान के बाद मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करना चाहिए जिससे खुजली मे राहत मिले। खुजली यकृत से पित्त लवण बनने के कारण भी होता है। खुजली अगर ज्यादा हो रही हो तो डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

ट्यूमर Tumor

यदि ट्यूमर रीढ़ की हड्डी या मस्तिष्क के तने पर या उसके आस-पास बढ़ता है तो न्यूरोपैथिक खुजली पैदा कर सकता है। खुजली मे कम खुजलाने और ज्यादा खरोंचने से बचाने के उपाय का सुझाव डाक्टर से लेना चाहिए।

कैंसर Cancer

संभव है कि खुजली कैंसर का संकेत हो सकता है। एक प्रकार का रक्त कैंसर जिसे पॉलीसिथेमिया वेरा कहा जाता है। इसमे खुजली होना एक संकेत है। इसमे थकान होना। चक्कर आना तथा सांस लेने में परेशानी हो सकती है। अग्नाशयी कैंसर मे भी खुजली हो सकता है।

मल्टीपल स्क्लेरोसिस Multiple Sclerosis

इससे तंत्रिका तंत्र को नुकसान हो सकता है तथा शरीर के किसी भी भाग पर दर्द, झुनझुनी, जलन या खुजली हो सकता है। यह मस्तिष्क के ऊतकों को भी प्रभावित कर सकता है जिससे आपको चेहरे, गले, जबड़े या कान में लंबे समय तक खुजली हो सकता है। ऐसे मे डॉक्टर से सुझाव लेकर दवा लेना चाहिए।

दाद Ringworm

अगर चिकनपॉक्स हो गया हो तो खुजली के बाद दर्द होता है तथा खुजली के वायरस कभी-कभी मस्तिष्क के किसी हिस्से के कोशिकाओं को भी प्रभीवित कर सकता है। इससे दाने निकलने के बाद महीनों तक खुजली और दर्द हो सकता है। यदि दाद चेहरे या गर्दन पर है तो ऐसा होने का संभावना होता है।

सूखी नस Pinched Nerve

यदि शरीर के सिर्फ किसी एक भाग मे किसी दाने के साथ खुजली वाला पैच होता है, तो यह संक्रमण हो सकता है। यह इलाज करने से ठीक हो जाता है। यदि यह गंभीर मामला है, तो सर्जरी का जरूरत पड़ सकता है।

दवाएं Medicines

कुछ दवाईयां भी कभी-कभी खुजली का कारण बन जाती हैं। दवाईयों के वजह से दाने भी हो सकते हैं। कभी-कभी त्वचा सामान्य दिखती है फिर भी खुजली होती है। कुछ दवाएं जैसे एंटीबायोटिक्स, एंटीफंगल और एंटीमाइरियल के वजह से खुजली हो सकता है। यदि कोई दवा आप ले रहें हों तो दवा का खुराक या दवा बदलने या बंद करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें।
Homoeopathic Formula ‘D’ Tablets For Skin Care – यह दवा चर्मरोग के लिए लाभकारी है। इस दवा मे पाये जाने वाले विभिन्न तत्व सभी प्रकार की त्वचा की समस्याओं के लिए प्रभावी हैं। यह होम्योपैथिक दवा विभिन्न तरह के त्वचा रोगों जैसे एक्जिमा, सोरायसिस, त्वचा की सूखापन, मुँहासे, पिंपल्स, सेल्युलाइटिस आदि से प्रभावित लोगों के लिए लाभप्रद है। इस दवा की अधिक जानकारी के लिए Click करें।

Share this post

Related Post

मधुमेह से होने ...

गुर्दे की जटिलता Kidney Complexity जितना ज्यादा मधुमेह होगा, क्रोनिक किडनी रोग होने का संभावना उतना ही अधिक...

Read More

इंसुलिन क्या ह...

इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा बनाया जाने वाला एक हार्मोन है जो हमारे शरीर को भोजन में कार्बोहाइड्रेट से चीनी...

Read More

क्या दवाओं के स...

कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन की तरह कई दवाएं जो स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए लिया जाता है। कुछ दवाएं...

Read More