How To Increase Height Naturally प्राकृतिक तरीके से शरीर का ऊंचाई कैसे बढ़ाएं

How To Increase Height Naturallyजो छोटे या औसत कद के होते हैं वे चाहते हैं कि वे लम्बे हों। छोटी ऊंचाई वाले लोग कम आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं। आदमी की ऊंचाई आनुवंशिकी द्वारा काफी हद तक निर्धारित होती है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। शरीर में एक हार्मोन होता है जिसे मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) कहा जाता है जो ऊंचाई को नियंत्रित करता है। यह हार्मोन पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा उत्पादित होता है। जन्म के समय कम वज़न, गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान, खराब प्रसवोत्तर देखभाल और बचपन के समय खराब स्वास्थ्य जैसे कई अन्य कारण ऊंचाई निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
लोग अक्सर सोचते हैं कि जब वे 18 वर्ष के होंगे तब भी वे बढ़ते रहेंगे। 18 वर्ष के बाद भी व्यक्ति कुछ इंच लंबा हो सकता है। ऐसा जीवनशैली में कुछ स्वस्थ आदतों को शामिल करके किया जा सकता है।

ऊंचाई बढ़ाने के लिए तरीके यहां दिया गया हैं Given below ways to increase the height

1. अश्वगंधा Ashwagandha

आयुर्वेद के अनुसार, अश्वगंधा (वैज्ञानिक नाम: विथानिया सोमनिफेरा), ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है।
अश्वगंध में कई तरह के खनिज होते हैं जो हड्डीयों के साथ-साथ घनत्व को भी बढ़ाते हैं। जिससे आपकी ऊंचाई बढ़ता है। आप दवाई के दुकान या हर्बल स्टोर से अश्वगंधा लें सकते हैं।

I- एक गिलास गाय के गर्म दूध में दो चम्मच अश्वगंधा का पाउडर मिलाएं।
II- अपने स्वाद के अनुसार चीनी या गुड़ अच्छी तरह मिलाएं।
III- रात को सोने से पहले प्रतिदिन इसे पीएं, कम से कम 45 दिनों तक लें।
नोट: इस उपाय को करने के लिए आपको फास्ट फूड से पूरी तरह बचना चाहिए।

2. दूध पीएं Drink Milk

दूध कैल्शियम में समृद्ध है। यह हड्डी के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण है। कैल्शियम भी ऊंचाई बढ़ाने मे मदद करता है। दूध में कैल्शियम के अलावा विटामिन ए और प्रोटीन होता है जो शरीर के समग्र विकास के लिए आवश्यक होता है। कुछ इंच तक अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए, रोजाना कम से कम दो से तीन गिलास दूध पीएं। इसके अलावा, पनीर, दही, और क्रीम जैसे डेयरी खाद्य पदार्थ खाने से ऊंचाई बढ़ाने मे मदद मिल सकता है।

3. योग करें Do Yoga

स्वाभाविक रूप से अपनी ऊंचाई बढ़ाने के लिए आप कुछ योग भी कर सकते हैं। योग के अभ्यास से शरीर में ऊंचाई बढ़ाने वाले हार्मोन विकसित होंगे। योग तनाव मुक्त करने में भी मदद करता है। कद लम्बा करने के लिए सबसे अच्छा योग मुद्रा ‘सूर्य नमस्कार’ है, जिसमें एक विशेष क्रम में 12 अलग-अलग मुद्राएं होती हैं। ‘सूर्य नमस्कार’ के बारे में जानने के लिए, इस वीडियो को देखें।

4. अपने शरीर को खींचिये Drag Your Body

किसी भी उम्र में ऊंचाई बढ़ाने के लिए शरीर को खींचना एक प्रभावी तरीका है। रोजाना कुछ मिनट, दिन में कई बार अपने पैर की उंगलियों पर खड़े होकर अपने शरीर को फैलाने का कोशिश करें। घर पर प्रयास करने वाले अभ्यासों में कार खिंचाव, कोबरा खिंचाव, झुकाव,सुपर खिंचाव, मोड़ और मूल पैर फैलाव शामिल हैं।

5. व्यायाम और खेल Exercise And Sports

व्यायाम और खेल हार्मोन के विकास को प्रोत्साहित करते हैं जो आपके ऊंचाई में योगदान करता है। ऊंचाई बढ़ाने के लिए, आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और खेल में भाग लेना चाहिए।

किसी पट्टी को पकड़ कर रीढ़ की हड्डी से लटकना ऊंचाई बढ़ाने के लिए एक प्रभावी व्यायाम है। 10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और रोजाना कम से कम छह बार ऐसा करें।
इसके अलावा, टेनिस और बास्केटबाल जैसे खेल खेलें जिस खेल मे आपको बहुत कूदना पड़ता है। इससे आपकी ऊंचाई बढ़ने में मदद मिलेगी और शरीर के वजन को बनाए रखने में भी मदद मिलेगा। अच्छी ऊंचाई और अच्छे बॉडी के लिए नियमित साइकल चलायें।

6. उचित नींद लें Sleep Well

ऊंचाई बढ़ाने के लिए जिम्मेदार मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) शरीर में स्वाभाविक रूप से उत्पादित होता है। जब आप गहरी नींद मे होते है, उस दौरान मस्तिष्क आराम से होता है और ऊंचाई बढ़ाने वाले हार्मोन अधिक जारी करता है। दूसरी तरफ, थका हुआ मस्तिष्क हार्मोन कम रिलीज करता है। एक नियम के रूप में ऊंचाई बढ़ने के दौरान हर रात कम से कम 8 से 10 घंटे उचित नींद होनी चाहिए।

7. संतुलित आहार लें Take Balanced Diet

उचित पोषक तत्वों की कमी के कारण अधिकतम ऊंचाई नहीं प्राप्त होती है। उचित पोषण प्राप्त करने के लिए, संतुलित आहार लें। विटामिन सी, प्रोटीन, पोटेशियम, जस्ता, मैंगनीज, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व ऊंचाई बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं।
अपने दैनिक आहार में ताजा पत्तेदार शब्जी और रंगीन सब्जियां, साबुत अनाज, फल, नट और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद उचित अनुपात में लें।

8. सूरज की रोशनी लें Take Sunlight

सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है, जो ऊंचाई बढ़ाने सहित शरीर के समग्र विकास के लिए आवश्यक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। जब आपके शरीर को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है, तो आप की हड्डियां कमजोर हो सकती है तथा ऊंचाई भी कम प्राप्त हो सकता हैं। विटामिन डी की आवश्यक मात्रा के लिए सूरज की रोशनी प्रतिदिन 20 से 30 मिनट लें।
सुबह या शाम सूरज के धूप में बाहर निकलें ताकि आपके शरीर को विटामिन डी मिले तथा हानिकारक पराबैंगनी किरणो का न्यूनतम संपर्क रहे।
सूरज की रोशनी के साथ आप दूध, अंडे, पनीर और मजबूत खाद्य पदार्थों से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं।

Homeopathic medicine for Height

Share this post

Related Post

मोतियाबिंद क्य...

मोतियाबिंद आंख के सामान्य लेंस पर झिल्ली का बनना है। जिन लोगो को मोतियाबिंद हो जाता है, लेंस...

Read More

पेट में दर्द हो...

पेट दर्द का कई तरह के सामान्य कारण होते हैं, जैसे अपच होना या मांसपेशियों में खिंचाव होना...

Read More

वजन घटाने के सह...

वैज्ञानिकों ने शोध करके कई उपाय खोजा है जो वजन घटाने के लिए प्रभावकारी है। यहां कुछ सुझाव...

Read More